एलआईसी अभिकर्ता

एलआईसी अभिकर्ताओं के लिए क्लब सदस्यता की शर्तें

भारतीय जीवन बीमा निगम में 12 लाख से अधिक एजेंट हैं। इनमें से कुछ एजेंट बहुत सफल हैं और साल दर साल लगातार बिजनेस देते हैं। इन एजेंटों के प्रदर्शन के आधार पर एलआईसी उन्हें क्लब की सदस्यता देती है। ये क्लब सदस्यताएँ पिछले लगातार 3 वर्षों में एजेंटों द्वारा प्राप्त व्यवसाय पर आधारित हैं। दूसरे शब्दों में, व्यवसाय जितना अधिक होगा, क्लब सदस्यता उतनी ही अधिक होगी।

एलआईसी एजेंटों के लिए कौन से क्लब  हैं?

एलआईसी एजेंटों के लिए 7 अलग-अलग क्लब हैं। इन क्लबों को कॉर्पोरेट क्लब, गैलेक्सी क्लब, चेयरमैन क्लब, जोनल मैनेजर क्लब, डिविजनल मैनेजर क्लब, ब्रांच मैनेजर क्लब और एलआईसी एजेंटों के लिए विशिष्ट क्लब नाम दिया गया है। अनोखे रंग सभी क्लबों को अलग करते हैं।

कॉरपोरेट क्लब एलआईसी एजेंटों के लिए सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित क्लब सदस्यता है। दूसरी ओर, विशिष्ट क्लब एलआईसी एजेंटों के लिए सबसे न्युनतम क्लब सदस्यता है।

हालाँकि, अधिकांश एलआईसी क्लब सदस्य एजेंट चेयरमैन क्लब से लेकर शाखा प्रबंधक क्लब तक में हैं।

एलआईसी क्लब सदस्यता के लिए योग्यता शर्तें क्या हैं?

हम यहां आपको सीएम क्लब, जेडएम, डीएम और बीएम क्लबों के लिए योग्यता शर्तों के बारे में जानकारी प्रदान करेंंगे । एलआईसी क्लब सदस्य एजेंटों के लिए प्राथमिक योग्यता शर्तों में चार मानदंड हैं।

ये हैं:

  1. जीवन की न्यूनतम शुद्ध संख्या,
  2. जीवन की शुद्ध संख्या या कुल जीवन
  3. रिनिवल कमीशन का भुगतान और
  4. प्रथम वर्ष  कमीशन का भुगतान।

क्लब सदस्य एजेंट बनने के लिए, आपको 3 वर्षों के लिए विशेष क्लब की शर्तों के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी। दूसरे शब्दों में, एलआईसी क्लब सदस्यता प्राप्त करने के लिए, एक एजेंट को अर्हक वित्तीय वर्ष में और पिछले 3 वित्तीय वर्षों में से 2 वित्तीय वर्षों में इस शर्त के लिए पात्र होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि कोई एजेंट चेयरमैन क्लब एजेंट बनना चाहता है, तो उसे योग्यता वर्ष में उल्लिखित सभी शर्तों के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी। मान लीजिए कि योग्यता वर्ष 2020-2021 है, तो एजेंट को वर्ष 2020-2021 और 2 वर्षों में वर्ष 2019-2020, 2018-2019 और 2017-2018 में अर्हता प्राप्त करनी होगी।

अर्हता प्राप्त करने के बाद, जैसा कि ऊपर बताया गया है, एजेंट को 1 वर्ष के लिए क्लब की सदस्यता मिलेगी।

क्लब सदस्यता वर्ष 1 सितंबर 2020 से 31 अगस्त 2021 तक होगा। एजेंट को क्लब सदस्यता बनाए रखने और जारी रखने के लिए इन शर्तों को लगातार पूरा करना होगा।

एलआईसी अभिकर्ताओं को एलआईसी क्लब सदस्यता क्यों लेनी चाहिए?

आप भारत के एलआईसी के 12 लाख एजेंटों में से एक एजेंट हैं और शायद आपके डिवीजन या शाखा में एक हजार एजेंटों में से एक हैं। खुद को कैसे पहचानें और भीड़ से अलग कैसे दिखें? क्लब की सदस्यता प्राप्त करने से आप निश्चित रूप से भीड़ से अलग दिखेंगे और आपको पहचान मिलेगी। तो यहां बताया गया है कि आपको एलआईसी क्लब सदस्य एजेंट क्यों बनना चाहिए:

  • मान्यता
  • कार्यालय भत्ता
  • रियायती दरों पर गृह ऋण
  • ब्याज मुक्त कार ऋण
  • ब्याज मुक्त दोपहिया वाहन ऋण
  • वार्षिक पारिवारिक अवकाश (सशर्त और क्लब-विशिष्ट)
  • हवाई यात्रा के साथ वार्षिक सम्मेलन में भागीदारी (सशर्त और क्लब-विशिष्ट)
  • आपके नाम और पते के साथ अनुकूलित स्टेशनरी

याद रखने योग्य आवश्यक बातें!

  • क्लब सदस्य एजेंट बनना कोई एक बार की बात नहीं है; सदस्य बने रहने के लिए आपको निरंतर और सुसंगत व्यवसाय देना होगा।
  • केवल नई पॉलिसियाँ करने से आपको क्लब की सदस्यता प्राप्त करने में मदद नहीं मिलेगी; आपको अपने ग्राहकों को सेवा देने और बनाए रखने में अच्छा होना चाहिए।
  • आपका प्रथम वर्ष का लैप्स रेशियो किसी भी कीमत पर 15% से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अपना ग्राहक आधार बढ़ाना अपनी पॉलिसियों की संख्या बढ़ाने से अधिक महत्वपूर्ण है।
  • यद्यपि आपको यह अजीब लग सकता है, यदि आप क्लब सदस्य बनने का प्रयास कर रहे हैं, तो ऐसे क्लब एजेंटों से दूर रहें जो केवल न्यूनतम योग्यता वाला व्यवसाय करते हैं; अगर ऐसा करेंगे तो शायद आप कभी भी क्लब सदस्यता प्राप्त ना कर पायें।

  • मौसमी व्यवसाय करने से आपको क्लब की सदस्यता प्राप्त करने में मदद नहीं मिलेगी। एलआईसी क्लब की सदस्यता पाने के लिए आपको पूरे साल लगातार काम करना होगा।
  • नए बीमा उत्पादों और सेवा संबंधी सभी जानकारियों से खुद को हमेशा अपडेट रखें। इससे आपको बेहतर सेवा देने और ग्राहकों को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • जब भी अवसर आएं, जैसे योजना समापन और नव व्यवसाय प्रतियोगिताओं का लाभ उठाएं।
  • सीमित योजनाओं तक सीमित न रहें। इससे आप स्टीरियोटाइप हो जाएंगे और आप एक अच्छा ग्राहक आधार बनाने में असमर्थ हो सकते हैं। सभी उपलब्ध बीमा योजनाओं को बेचने का प्रयास करें।
  • अलग-अलग बीमा योजनाओं के लिए अलग-अलग सेगमेंट बनाएं, जिससे आपको हर बार एक विविध ग्राहक आधार और लगातार व्यवसाय मिलता रहे।
  • अपनी पूर्वेक्षण सूची (Prospecting List) को अद्यतन करते रहें।
  • अपने मौजूदा ग्राहकों से संदर्भ प्राप्त करने में संकोच न करें।
  • बेहतर सेवा देने के लिए प्रौद्योगिकी का भरपूर उपयोग करें।

यदि आपके पास एलआईसी सर्विसिंग से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है, तो बस हमें info@sumassured.in पर मेल करें। आप नीचे कमेंट भी कर सकते हैं. यदि आपको यह बहुमूल्य जानकारी पसंद आई हो तो साझा करें क्योंकि साझा करना देखभाल करने वाला है!

हमारे अन्य पोस्ट:

एलआईसी की नई योजना जीवन किरण (प्लान न. 870)

वाहन बीमा खरीदने से पहले विचार करने योग्य 8 बातें।

Dipti R Barik

Recent Posts

एलआईसी की नई योजना जीवन उत्सव (प्लान न. 871)

भारतीय जीवन बीमा निगम ने जीवन उत्सव (योजना संख्या 871) नामक एक नई बीमा योजना…

12 months ago

एलआईसी में एनईएफटी विवरण ऑनलाइन दर्ज करने के 7 चरण

भारतीय जीवन बीमा निगम की किसी भी पॉलिसी मे दावा राशि सीधे बीमाधारक के खाते…

1 year ago

एलआईसी की नई योजना जीवन किरण (प्लान न. 870)

जीवन किरण भारतीय जीवन बीमा निगम की नई योजना है। जीवन किरण, योजना संख्या 870…

1 year ago

वाहन बीमा खरीदने से पहले विचार करने योग्य 8 बातें।

बाज़ार में हज़ारों अलग-अलग वाहन बीमा पॉलिसियाँ उपलब्ध हैं। आपकी कार के लिए सबसे उपयुक्त…

1 year ago

This website uses cookies.